NSIC - National Small Industries Corporation
NSIC - Facilitating the Growth of Small Enterprise Since 1955








 
मीडिया कक्ष
अभिलेखागार
स्‍टील उत्‍पादों की आपूर्ति के लिए मैसर्स स्‍टील एक्‍जेंज इंडिया लिमिटेड से एमओयू हस्‍ताक्षर

एमओयू पर, मैसर्स स्‍टील एक्‍जेंज इंडिया लिमिटेड के निदेशक श्री वी.वी.कृष्‍णा राव और एनएसआईसी के जोनल प्रमुख, साउथ-।। श्री के.श्रीनिवास ने हस्‍ताक्षर किए।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के वंचित समुदायों की महिला उद्यमियों के लिए राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हब एवं विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम , बैंगलोर ने अवेक के सहयोग द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के वंचित समुदायों की महिला उद्यमियों के लिए संवेदीकरण (सेंसिटाइजेशन) कार्यक्रम राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हब एवं विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन किया।
एनएसआईसी, ओखला, नई दिल्ली में नकदी रहित लेनदेन पर प्रशिक्षण

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम एनएसआईसी, ओखला, नई दिल्ली में अपने कर्मचारियों के लिए नकदी रहित लेनदेन पर एक प्रशिक्षण का आयोजन किया।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन - फरीदाबाद

26, नवम्‍बर, 2016 को एनएसआईसी फरीदाबाद ने दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्री (डिक्की) के सहयोग से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें लगभग 60 अनुसूचित जाति / जनजाति इकाइयों ने भाग लिया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्‍यमंत्री श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी द्वारा वाइब्रेंट वीसीसीआई 2016 ग्लोबल ट्रेड शो का उद्द्याटन

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्‍यमंत्री श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने वाइब्रेंट वीसीसीआई 2016 ग्लोबल ट्रेड शो का वडोदरा में उद्द्याटन किया। उनके एनएसआईसी के पेवेलियन में दौरा करने पर एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ, ने उनका स्‍वागत किया।
शाखा कार्यालय, हैदराबाद द्वारा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

शाखा कार्यालय, हैदराबाद ने साउथ सेन्‍ट्रल रेलवे के सहयोग से अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
शाखा कार्यालय, गुवाहाटी द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

29, नवम्‍बर, 2016 को शिलांग, मेघालय में एनएसआईसी गुवाहाटी ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
एमएसएमई ईकाइयों को ऋण की सुविधा के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ एमओयू नवीनीकृत

एनएसआईसी ने बैंक टाई अप स्‍कीम के तहत बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र से एमओयू एग्रीमेंट 28, नबम्‍बर 2016 को नवीनीकृत किया।
एनएसआईसी ने संविधान दिवस मनाया

भारत सरकार ने 2015 में अधिसूचित किया है संविधान को अपनाए जाने के दिवस को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाए। । ताकि देश के नागरिकों के बीच संवैधानिक महत्‍व को समझाया जा सके राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ने एनएसआईसी प्रदर्शनी हॉल, ओखला औद्योगिक क्षेत्र , नई दिल्ली में 26 नबम्‍बर, 2016 को संविधान दिवस मनाया।
सचिव(एमएसएमई), भारत सरकार के साथ एमएसएमई इकाईयों की परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ ने 22 नवम्‍बर, 2016 को पीएचडी हाउस, चंडीगढ़ में सचिव (एमएसएमई), भारत सरकार श्री के.के. जालान जी और उस क्षेत्र के एमएसएमईज के साथ परस्‍पर विचार-विमर्श संगोष्‍ठी का आयोजन किया।
सचिव(एमएसएमई), का चंडीगढ़ दौरा

सचिव (एमएसएमई), भारत सरकार श्री के.के. जालान ने एनएसआईसी शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ का 22 नबम्‍बर, 2016 को दौरा किया।
जालंधर में एनएसआईसी ऑन लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने जालंधर स्‍थित एनएसआईसी के शाखा कार्यालय में एनएसआईसी के प्रथम ऑन लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया।
एमएसएमई इकाइयों की वित्‍तीय जरूरतों में सहायता करने और उन्‍हें पूरा करने के लिए वित्‍तीय सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन

एमएसएमई इकाइयों की वित्‍तीय जरूरतों में सहायता करने और उन्‍हें पूरा करने के लिए राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम में 23 अगस्‍त, 2016 को शाखा कार्यालय पीनिया, बंगलौर स्‍थित कार्यालय में वित्‍तीय सुविधा केन्‍द्र उदघाटन किया।
एनएसआईसी को भारत का सर्वोत्‍तम पीएसयू एवं सम्‍मान 2016 मिला

नई दिल्‍ली में 22 अगस्‍त, 2016 को डन एंड ब्राडस्‍ट्रीट द्वारा एनएसआईसी को भारत के सर्वोत्‍तम पीएसयू का एवं सम्‍मान 2016 से सम्‍मानित किया गया।
70वां राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्रता दिवस मनाया गया

एनएसआईसी ने एनएसआईसी भवन नई दिल्‍ली के प्रांगण में 70वें राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्रता दिवस का आयोजन किया। इस गौरवमयी क्षण पर एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।
माननीय केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कारपोरेट मामले मंत्री श्री अरूण जेटली ने एमएसएमई मंत्रालय के दो महत्‍वपूर्ण पहलों का शुभारंभ किया।

माननीय केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कारपोरेट मामले मंत्री श्री अरूण जेटली ने एमएसएमई मंत्रालय के दो महत्‍वपूर्ण पहलों नामत: एमएसएमई डेटा बैंक पोर्टल और ऑन लाइन वित्‍त सुविधा पोर्टल का 11 अगस्‍त, 2016 को विज्ञान भवन में उदघाटन किया।
एनएसआईसी तथा रूबिक ने एमएसएमई इकाइयों को ऑन लाइन वित्‍त सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए संगठन किया

शीघ्रता से निर्णय लेने और मूल्‍याकंन करने के लिए एमएसएमई इकाइयों को आसानी क्रेडिट सहायता प्रदान करने के लिए एक ऑन लाइन इंटरफेस सृजित करने हेतु एनएसआईसी तथा रूबिक ने समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किया।
असम सरकार के माननीय उद्योग एवं वाण्ज्यि मंत्री, श्री चन्‍द्र मोहन पटोवारी ने एनएसआाईसी वित्‍त सुविधा केन्‍द्र (गुवाहाटी) का उदघाटन किया

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के एमएसएमई इकाइयों तथा युवा उद्यमियों के लिए असम सरकार के माननीय उद्योग एवं वाण्ज्यि मंत्री, श्री चन्‍द्र मोहन पटोवारी ने एनएसआईसी वित्‍त सुविधा केन्‍द्र (गुवाहाटी) तथा एमएसएमई डाटा बैंक केन्‍द्र का उदघाटन किया।
सीएमडी एनएसआईसी ने लुधियाना में ऑन-लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया

विभिन्‍न बैकों से एमएसएमई इकाइयों के ऋण प्रस्‍तावों के लिए डिजिटल सुविधा उपलब्‍ध कराने के एनएसआईसी की पहल की श्रृंखला में एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने लुधियाना में 31 अगस्‍त, 2016 को एनएसआईसी ऑन-लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया।
एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला का वीईएल टेक. टेक्निकल विश्‍वविद्यालय के साथ सहयोग

एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला तथा वीईएल टेक. टेक्निकल विश्‍वविद्यालय के बीच 09 अगस्‍त, 2016 को एक समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए गया, जिसमें दोनों संगठन ने इस बात पर सहमति जताई है कि वे उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए कौशल प्रशिक्षण के माध्‍यम से एक दूसरे के ट्रेनीज की क्षमता निर्माण ने मदद करेंगे।
एनएसआईसी इंडस्‍ट्री एसोसिएशन फरीदाबाद के साथ एनएसआईसी की विमर्श बैठक

फरीदाबाद की प्रमुख औद्योगिक एसोसियेशनों के पदाधिकारियों के साथ एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने विचार-विमर्श किया।
मॉरीशस के वित्‍त एवं आर्थिक विकास मंत्री ने आपसी सहयोग के लिए एमएसएमई मंत्री के साथ मुलाकात की

माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने मॉरीशस के वित्‍त एवं आर्थिक विकास मंत्री श्री प्रवीण जुगन्‍नाथ से विचार-विमर्श किया।
एनटीएसससी ओखला नई दिल्‍ली में विश्‍वकर्मा पूजा आयोजित की

एनटीएसससी ओखला नई दिल्‍ली में विश्‍वकर्मा पूजा आयोजित की
एनएसआईसी ने मंत्रालय के साथ 2016-17 का एमओयू हस्‍ताक्षर किया

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने 27 जुलाई, 2016 को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के साथ वर्ष 2016-17 के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्‍ताक्षर किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम राज्‍य मंत्री, भारत सरकार, श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने एनएसआईसी का दौरा किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम राज्‍य मंत्री, भारत सरकार, श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने 21 जुलाई, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
निदेशक (योजना एवं विपणन) टिडीटिसा के अध्‍यक्ष और सचिव से मिले

श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (योजना एवं विपणन) ने त्रिरूचिरापल्‍ली जिले की कुटीर एवं लघु उद्यम एसोसियेशन (TIDITSSIA) के अध्‍यक्ष एवं सचिव से मुलाकात की और त्रिचुर स्थित बीएचईएल के साथ कारोबारी परिदृश्‍य पर चर्चा की तथा दूसरी स्‍थानीय पीएसयू एवं रक्षा प्रतिष्‍ठानों के साथ कारोबार से जुड़ने पर विचार-विमर्श किया।
आपदा नियंत्रण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ द्वारा 03 जून, 2016 को निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार की उपस्‍थिति में आपदा नियंत्रण पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया।
एनएसआईसी में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजन

एनएसआईसी अपने ओखला स्थित प्रदर्शनी केन्‍द्र में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। एनएसआईसी में आयोजित इस अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उदघाटन श्री के.के. जालान, सचिव, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार ने किया।
एनएसआईसी के सीएमडी ने आई एफ ओ दक्षिण एसएमई संगोष्‍ठी में भाग लिया

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने बंगलूरू में इण्डियन फाउन्‍ड्री आर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित आई एफ ओ दक्षिण एसएमई संगोष्‍ठी में मुख्‍य अतिथि के रूप में प्रतिभागियों को संबोधित किया।
एनएसआईसी तथा ईसीजीसी ने सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाया

ईसीजीसी की सीएमडी सुश्री गीता मुरलीधर ने निगम के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ के साथ बैठक की। इस बैठक में चर्चा के दौरान एमएसएमई के हित के लिए अपनी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा हुई। इस बैठक में दोनों निगमों के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।
पूर्व केबिनेट सचिव/झारखण्‍ड के पूर्व राज्‍यपाल एवं वर्तमान में एनएसएमई पालिसी निरूपण की एकल सदस्‍य समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार तथा विकास आयुक्‍त, एमएसएमई श्री एस.एन.त्रिपाठी, आई ए एस ने एनएसआईसी के गुवाहाटी, असम स्थित इंक्‍यूबेशन प्रशिक्षण केन्‍द्र का दौरा किया।

पूर्व केबिनेट सचिव/झारखण्‍ड के पूर्व राज्‍यपाल एवं वर्तमान में एनएसएमई पालिसी निरूपण फोर्म की एकल सदस्‍य समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार तथा विकास आयुक्‍त, एमएसएमई श्री एस.एन.त्रिपाठी, आई ए एस ने एनएसआईसी ने गुवाहाटी, असम स्थित इंक्‍यूबेशन प्रशिक्षण केन्‍द्र का दौरा किया
निदेशक (यो. एवं वि.) ने ओरिन्‍टेशन कार्यक्रम का उदघाटन किया

निगम के निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी.उदयकुमार ने 27.06.2016 को एनएसआईसी में नव नियुक्‍त कर्मियों के ओरियेन्‍टेशन कार्यक्रम का 27 जून, 2016 को उदघाटन किया।
एनएसआईसी ने कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी, नैरोबी में प्रतिभागिता की

कीनिया में भारतीय राजदूत महामहिम सुश्री सुचित्रा दुरई, भारतीय उच्‍चायोग की प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली, इरान इस्‍लामिक गणराज्‍य के दूतावास के राजदूत डॉ हदी फराजवन्‍द, श्री डी.के. भाटिया ,उप महाप्रबंधक, एनएसआईसी, श्री विकास चन्‍द्र नायक, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी के आईसीसी, नैरोबी में कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में शामिल हुए।
श्री डी. के. भाटिया, उप महाप्रबंधक, एनएसआईसी ने नैरोबी स्थित भारतीय उच्‍चायोग के प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली से मुलाकात की

कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी, 2016 के दौरान कीनिया स्थित भारतीय उच्‍चायोग के प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली के साथ एक बैठक की गई।
एमएसएमई नीति निरूपण की समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार का एनएसआईसी दौरा

पूर्व केबिनेट सचिव एवं झारखण्‍ड राज्‍य के पूर्व राज्‍यपाल श्री प्रभात कुमार और जो कि इस समय एमएसएमई पालिसी निरूपण एकल समिति के अध्‍यक्ष हैं, ने विकास आयुक्‍त (एमएसएमई) भारत सरकार के निदेशक श्री अंशुमन मोहन्‍ती के साथ 5 जुलाई, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
एनएसआईसी के सीएमडी ने श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी का स्‍वागत किया

श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी के सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के माननीय राज्‍य मंत्री का पदभार ग्रहण करने पर एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने स्‍वागत किया।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार के 02 वर्ष पूरे होने पर माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र अपने कार्यालय में अपनी टीम के साथ

माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार के 02 वर्ष पूरे होने पर एक कार्यक्रम में अपने कार्यालय में अपनी टीम के साथ उपस्थित हुए।
निगम के ग्रुप सी तथा डी कर्मचारियों के लिए मानव कौशल अभिवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

एनएसआईसी ने अपने ग्रुप सी तथा डी कर्मचारियों के लिए 27 व 28 मई, 2016 को मानव कौशल अभिवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में एनएसआईसी के वि‍भिन्‍न शाखा कार्यालयों से 50 कर्मचारियों ने भाग लिया।
स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत सफाई संबंधी गहन कैम्‍पेन

01 मई से 31 मई के दौरान चलाए गए स्‍वच्‍छता अभियान में एनएसआईसी ने अपने पूरे देश भर में फैले सभी कार्यालयों में गहन सफाई स्‍वच्‍छता कैम्‍पेन चलाया।
एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने पश्चिमी बंगाल के लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की फेडरेशन (फोस्‍मी) के अधिकारियों से विचार-विमर्श किया

अपने हॉल ही के कोलकाता दौरे के दौरान एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने पश्चिमी बंगाल के लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की फेडरेशन (फोस्‍मी) के अध्‍यक्ष श्री विश्‍वनाथ तथा फेडरेशन के दूसरे अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया
अंगोला से आए शिष्‍टमंडल ने ओखला स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

मिनिस्‍टर ऑफ एक्‍स सर्विसमैन एण्‍ड वेटरनस ऑफ दा होम लैण्‍ड के महामहिम जरनल केन्डीडो पीटीइरा दोस संतोस वान-दुमेन के नेतृत्‍व में अंगोला से आए एक शिष्‍टमंडल ने ओखला, नई दिल्‍ली स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का 05 मई, 2016 को दौरा किया।
एनएसआईसी ने वेंडर विकास कार्यक्रम में प्रतिभागिता की

चैन्‍नई में इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री (आईसीएफ) द्वारा 07 मई, 2016 को आयोजित वेंडर विकास कार्यक्रम में निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने अपना बीज व्‍क्‍त्‍वय (की नोट) से संबोधित किया।
एनएसआईसी को एडफिएप अवार्ड-2016 मिला पहला अन्‍तर्राष्‍ट्रीय अवार्ड

सीएमडी, एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ को एसोसियेशन ऑफ डेवलपिंग फाइनेसिंग इंस्‍ट्टीयूशन ऑफ एशिया एण्‍ड पेसिफिक द्वारा एडफिएप अवार्ड-2016 प्रदान किया गया।
कार्ल जिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एनएसआईसी का सहयोग

एनएसआईसी ने 25 अप्रैल, 2016 को बेंगलुरू में कार्ल जिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन इस उद्देश्‍य के साथ हस्‍ताक्षर किया है कि वे औद्योगिक मेट्रोलॉजी के क्षेत्र में संयुक्‍त रूप से प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
एनएसआईसी के वार्षिक रिव्‍यू सम्‍मेलन का उदघाटन

आगरा में 17 अप्रैल, 2016 से 19 अप्रैल, 2016 तक एनएसआईसी का वार्षिक रिव्‍यू सम्‍मेलन आयोजित किया गया।
निदेशक (योजना एवं विपणन) ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के एमडी से मुलाकात की

एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने 01 मार्च, 2016 को गुवाहाटी का दौरा किया और एनएसआईसी नए कारोबारी अवसरों को इजात करने के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के एमडी श्री पी. पदमानाभन तथा इस रिफाइनरी के दूसरे अधिकारियों से बैठक की।
एमआईटी ग्‍लोबल स्‍टार्ट-अप कार्यशाला-2016 के पैनल डिस्‍कशन में निदेशक (योजना एवं विपणन) की प्रतिभागिता

हैदराबाद में 21 मार्च, 2016 को सी ओ डब्‍ल्‍यू ई द्वारा आयोजित एमआईटी ग्‍लोबल स्‍टार्ट-अप कार्यशाला 2016 के पैनल डिस्‍कशन में एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने पैनल डिस्‍कशन में भाग लिया।
पी. उदयकुमार ने डिक्‍की औद्योगिक ट्रेड फेयर के उदघाटन कार्यक्रम में भाग लिया

मुंबई में 16.03.2016 को आयोजित डिक्‍की औद्योगिक ट्रेड फेयर के उदघाटन कार्यक्रम में निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने भाग लिया। महाराष्‍ट्र के माननीय मुख्‍यमंत्री, श्री देवेन्‍द्र फडनवीस इस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि थे। म
एनएसआईसी द्वारा अफ्रीकी शिष्‍टमंडल प्रमुखों के साथ परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने 19 अफ्रीकी देशों के शिष्‍टमंडल प्रमुखों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को बधाई दी।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने देवरिया में सीएसआर पहलों का लोकार्पण किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी की सीएसआर पहलों के अंतर्गत देवरिया के गांव पयासी में सोलर लाइट/हाई मास्‍ट स्‍ट्रीट लाइट तथा आरओ वाटर प्‍यूरीफायर प्‍लांट जैसी सुविधाओं का लोकार्पण किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने दिव्‍यांग जनो को सहायता उपकरण वितरित किए

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी की सीएसआर पहलों के अंतर्गत देवरिया में दिव्‍यांग जनों को सहायक उपकरण वितरित किए।
होली के पूर्व संध्‍या पर एनएसआईसी के सीएमडी ने माननीय मंत्री को बधाई दी

होली के पूर्व संध्‍या पर एनएसआईसी के साएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी की ओर से माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र को होली की शुभकामनाएं तथा रंगारंग पर्व की शुभकामनाएं की।
सूडान से उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

सूडान गणराज्‍य के गवर्नर ऑफ एलगादरीफ महामहिम मिरघानी सलेह एसए जि़याद के नेतृत्‍व में एक स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने 22 मार्च, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया। आपके साथ सूडान के वित्‍तीय एवं आर्थिकी मंत्री, कृषि तथा वन मंत्री तथा भारत में सूडान के राजदूत ने भी दौरा किया।
माननीय मंत्री महोदय ने 6वें महिला उद्यमी सम्‍मेलन का उदघाटन किया

दिल्‍ली प्रबंधन एसोसिएशन द्वारा 17 मार्च, 2016 को निगम के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ की अध्‍यक्षता में आयोजित 6वें महिला उद्यमी सम्‍मेलन का उदघाटन माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने किया।
एनएसआईसी की 03 मार्च, 2016 को नई दिल्‍ली में असाधारण सामान्‍य बैठक का आयोजन

एनएसआईसी की असाधारण सामान्‍य बैठक का आयोजन 03 मार्च, 2016 को नई दिल्‍ली में इसके नैगम कार्यालय में हुआ।
नाइजीरिया के बैंक ऑफ इंडस्‍ट्री के प्रबंध निदेशक का एनएसआईसी दौरा

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ के निमंत्रण पर नाइजीरिया के बैंक ऑफ इंडस्‍ट्री के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक मिस्‍टर वाहिद ए. ओलागुंजु ने नाइजीरिया में एसएमई इकाइयों के विकास के विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए विचार-विमर्श करने हेतु 15 मार्च, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
इथोपिया से शिष्‍टमंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

इथोपिया के फेडरल रिपब्लिक सरकार के माननीय पब्लिक इंटरप्राइज मंत्री श्रीमती देमितु हमबिसा के नेतृत्‍व एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने 15 मार्च, 2016 को अपने अनुभवों को साझा करने के लिए एनएसआईसी का दौरा किया।
एनएसआईसी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

एनएसआईसी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एनएसआईसी ने एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 तथा 8 मार्च 2016 को आयोजित किया जिसका विषय था महिला को सशक्त बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निगम की महिला कर्मचारियों ने भाग लिया ।
एनएसआईसी के सहयोग से फिक्‍की ने भारतीय सेना के साथ औद्योगिक परस्‍पर संवाद आयोजित किया

फिक्‍की ने एनएसआईसी के सहयोग से भारतीय सेना के साथ 04 मार्च, 2016 को बेंगलुरू में औद्योगिक परस्‍पर संवाद आयोजित किया। भारतीय सेना के उप सेना प्रमुख (पी एण्‍ड एस) लेफ्टीनेंट जनरल सुब्रत शाह, यूवाईएसएम, वाईएसएम, वीएसएम** ने इस परस्‍पर संवाद में भाग लिया।
एनएसआईसी, फरीदाबाद ने एमएसएमई इकाइयों के लिए मार्केटिंग कैम्‍पेन किया

हरियाणा राज्‍य उत्‍पादकता परिषद (एचएसपीसी) ने एनएसआईसी, फरीदाबाद के सहयोग से राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता सप्‍ताह मनाया और उत्‍पादकता पर एक सेमीनार आयो‍जित करने में सहयोग किया।
राजपुरा तकनीकी सेवा केन्‍द्र में जॉब मेले का आयोजन

एनएसआईसी के तकनीकी सेवा केन्‍द्र राजपुरा में इस केन्‍द्र से कौशल विकास तथा अभिवृद्धि के विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेकर उन्‍हें पूरा करने वाले एनएसआईसी के छात्रों के प्‍लेसमेंट के लिए एक जॉब मेले का आयोजन किया गया।
(अंधेरी) मुम्‍बई में वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन

एनएसआईसी की स्‍कीमों को और अधिक आसान तरीके से बताने के लिए थाणे क्षेत्र में सिथत जय अम्‍बे इंडस्‍ट्रियल एस्‍टेट भिवड़ी की एसएमई इकाइयों/उद्यमियों के लिए हॉल ही में एमएसएमई-डीआई के सहयोग से एनएसआईसी की (अंधेरी) शाखा ने एक वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
एनएसआईसी (जमशेदपुर) ने वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया।

दामोदर वेली कारर्पोरेशन (डीवीसी) चन्‍द्रपुर, थर्मल पावर स्‍टेशन (सीटीपीएस) और सेंट्रल कोल फील्‍ड लिमिटेड (सीसीएल), चन्‍द्रपुर बोकरो (झारखण्‍ड) के सहयोग से एनएसआईसी (जमशेदपुर) ने एमएसएमई-डीआई के साथ मिलकर राज्‍य स्‍तर वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम 27 फरवरी, 2016 को धनबाद में किया।
एनएसआईसी के एनटीएससी, हैदराबाद में जॉब मेला, 2016 में भारी भीड़ उमड़ी

एनएसआईसी के एनटीएससी, हैदराबाद कैम्‍पस में स्थित ईएमडीबीपी भवन में 24 फरवरी, 2016 को तीसरा जॉब मेला आयोजित किया गया, जिसमें जॉब पाने के 2500 अभिलाषियों ने भाग लिया तथा इस क्षेत्र के एमएसएई यूनिटों द्वारा चयन प्रक्रिया के अगले दौर में 723 व्‍यक्तियों को शार्ट लिस्‍ट किया गया।
माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री (असम सरकार) ने एनएसआईसी-अंतर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी व्‍यापार मेला, 2016 का उदघाटन किया

एनएसआईसी द्वारा मनीराम दीवान ट्रेड सेंटर में आयोजित किए जा रहे 23वें अंतर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी व्‍यापार मेला, 2016 का माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री असम सरकार श्री सिद्धकी अहमद द्वारा ने हॉल ही में उदघाटन किया।
एनएसआईसी की गृह पत्रिका को उत्‍तम ले-आउट तथा समाचार पुस्‍तुतीकरण के लिए अवार्ड मिला

त्रिवेन्‍द्रम, केरल में 22 जनवरी, 2016 को आयोजित हाउस जर्नल एवं ई-मैंगजीन राष्‍ट्रीय अवार्ड 2016 में एनएसआईसी के हाउस जर्नल को उसके उत्‍तम ले-आउट तथा उसमें उम्‍दा सामग्री के प्रकाशन के लिए अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
गुजरात में सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों को लिग्‍नाइट उपलब्‍ध कराने के लिए समझौता हुआ

गुजरात राज्‍य में सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यम इकाइयों को कच्‍चे माल के रूप में लिग्‍नाइट मुहैय्या कराने के लिए एनएसआईसी के सीमएडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (जीएमडीसी) के प्रबंध निदेशक के साथ समझौता ज्ञापन साझा किया।
एनएसआईसी के सीमएडी ने काशीपुर में विकसित हो रहे ट्रेनिंग एवं इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

श्री रविन्‍द्र नाथ सीएमडी, एनएसआईसी ने काशीपुर में आरम्‍भ किए जा रहे ट्रेनिंग एवं इंक्‍यूबेशन केन्‍द का दौरा किया। इस दौरे में उनके साथ एनएसआईसी के सीजीएम श्री नवीन चौपड़ा, जीएम (एसजी) श्री सतविन्‍द्र सिंह, उप महाप्रबंधक श्री संजय रौतेला भी शामिल रहे।
सचिव एमएसएमई ने एनएसआईसी के एमडीबी पार्क का दौरा किया

श्री के.के. जालान, सचिव सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ने 03 फरवरी, 2016 को एनएसआईसी के अपने दौरे के दौरान एनएसआईसी में ओखला नई दिल्‍ली में निर्मित हो रहे मार्केटिंग डेवलपमेंट बिजनेस पार्क (एमडीबीपी) का दौरा किया
सचिव, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम ने एनएसआईसी की टीम से परस्‍पर विचार-विमर्श किया

एनएसआईसी के 03 फरवरी, 2016 को अपने दौरे के दौरान सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव श्री के.के. जालान ने एनएसआईसी (मुख्‍य कार्यालय) के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ परस्‍पर विचार विमर्श किया
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम माननीय उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने भारत तथा मॉरिशस की एमएसएमई पर संयुक्‍त समिति की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की

भारत सरकार के माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने नई दिल्‍ली में मॉरिशस के एमएसएमई उद्योगों पर आयोजित संयुक्‍त समिति की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की।
सिडबी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एनएसआईसी की पहलों की सराहना की

सिडबी के सीएमडी डॉ. छत्रपति शिवाजी ने एनएसआईसी के अपने हाल ही के दौरे के दौरान एनएसआईसी के प्रशिक्षण सह इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र के कार्यों का अवलोकन किया
एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र में पपुआ न्‍यू जिनिया से आये उन शिष्‍टमडलों हेतु उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने पपुआ न्‍यू जिनिया से आये शिष्‍टमंडलों के उन सदस्‍यों को प्रमाणपत्र प्रदान किये जिन्‍होनें एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र में अपना उद्यमिता विकास प्रशिक्षण पूरा किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन वित्‍तीय कौशल उन्‍नयन

एनएसआईसी के मुख्‍य महाप्रबंधक(एसजी) श्री ए.के.मित्‍तल ने वित्‍तीय कौशल के उन्‍नयन पर (अपग्रेडेशन) पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूरे देश से 31 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव श्री मनोज जोशी ने तकनीकी सेवा केन्‍द्र हैदराबाद का दौरा किया

सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्‍त सचिव श्री मनोज जोशी ने 14 जनवरी, 2016 को हैदराबाद स्थित एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र का दौरा किया।
एनएसआईसी अलीगढ़ के कार्य-निष्‍पादन की समीक्षा

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय ने 30.12.2015 को तकनीकी सेवा केन्‍द्र अलीगढ़ के कार्य-निष्‍पादन का निरीक्षण किया।
एनएसआईसी तथा साउथ इंडियन बैंक के बीच समझौता हस्‍ताक्षर

एनएसआईसी ने आज यहां त्रिचुर में साउथ इंडियन बैंक के साथ हुए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस प्रकार यह समझौता एनएसआईसी के बैंक टाई-अप स्‍कीम के माध्‍यम से क्रेडिट फैसेलिटेयशन का 33वां समझौता है।
मध्‍य प्रदेश उद्योग संघ के सदस्‍यों के साथ बातचीत की

अपनी हाल ही के इंदौर दौरे एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ मध्‍य प्रदेश उद्योग संघ के सदस्‍यों से मिले ।
ऑल इंडिया प्‍लास्टिक मैन्‍यूफैक्‍चर्स संघ के सदस्‍यों ने एनएसआईसी का दौरा किया

एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ऑल इंडिया प्‍लास्टिक मैन्‍यूफैक्‍चर्स संघ के सदस्‍यों के साथ विचार विमर्श किया।
विशेष हिंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्‍य महाप्रबंधक-एसजी द्वारा उदघाटन

एनएसआईसी के मुख्‍य महाप्रबंधक-एसजी श्री ए.के. मित्‍तल ने विशेष हिंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम का 04 सितम्‍बर, 2015 को उदघाटन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्‍य विषय `यूनिकोड हिंदी फोंट मंगल` रहा।
लुधियाना मशीन टूल्‍स संघ के पदाधिकारियों ने एनएसआईसी का दौरा किया

एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने लुधियाना मशीन टूल्‍स संघ के पदाधिकारियों के साथ उनके अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी के दिल्‍ली स्थित निगम कार्यालय में दौरा करने पर विचार विमर्श किया।
एनएसआईसी द्वारा हिंदी मास का आयोजन

एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन), श्री पी. उदयकुमार ने एक्‍जिक्‍यूटिव विकास कार्यक्रम के प्रतिभागियों से 04 सितम्‍बर, 2015 को हिंदी भाषा के प्रयोग के बारे में आपसी चर्चा की।
एनएसआईसी की 500वीं बोर्ड बैठक आयोजित

एनएसआईसी के निगम कार्यालय में 27 अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी की 500वीं बोर्ड बैठक आयोजित हुई।
एनएसआईसी की 60वीं साधारण वार्षिक बैठक आयोजित

एनएसआईसी के नैगम कार्यालय में 27 अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी की 60वीं साधारण वार्षिक बैठक आयोजित हुई।
बंगलादेश बैंक के गर्वनर डॉ. रहमान ने माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम मंत्री श्री कलराज मिश्र से मुलाकात की ।

बंगलादेश बैंक के गर्वनर डॉ. रहमान ने माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम मंत्री श्री कलराज मिश्र से मुलाकात की।
एनएसआईसी में सदभावना शपथ ग्रहण उत्‍सव

सदभावना दिवस के अवसर पर एनएसआईसी में सदभावना शपथ ग्रहण उत्‍सव का आयोजन कर राष्‍ट्र को एक सूत्र में पिरोने की शपथ ली कि हिंसा से दूर रहकर आपसी भाईचारे का विकास करें।
राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता एवं नवाचार हेतु एनएसआईसी इनक्यूबेटर के प्रशिक्षु को प्रथम पुरस्‍कार प्राप्‍त

असम के गुवाहाटी में एनएसआईसी (गुवाहाटी) इनक्यूबेटर प्रशिक्षु मैसर्स हियार जागोत को उसके अभिनव उत्पाद "पल्‍लाकोट" (रेडीमेड मेखला-चद्दर) के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता और वस्त्र व परिधान क्षेत्र में नवाचार पुरस्कार (2013-2014) में प्र‍थम पुरस्कार प्राप्त किया।
एनएसआईसी ने 14.08.2015 को कार्पोरेशन बैंक के साथ समझौता ज्ञापन नवीनीकृत किया

एनएसआईसी ने बैंक टाई-अप स्‍कीम के अन्‍तर्गत कार्पोरेशन बैंक के साथ किए हुए एमओयू एग्रीमेंट की अवधि को आगे बढ़ा दिया है। इस एग्रीमेंट पर एनएसआईसी की ओर से महाप्रबंधक श्री राजन त्रेहान तथा कार्पोरेशन बैंक कि ओर से महाप्रबंधक श्री एम. ए. रशीद ने हस्‍ताक्षर किए।
एन.एस.आई.सी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला में जॉब फेयर का आयोजन किया

एन एस आई सी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्रनाथ ने 5 अगस्‍त 2015 को नई दिल्‍ली में ओखला स्थित एन एस आई सी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र पर आयोजित जॉब फेयर का उदघाटन किया।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के सदस्‍यों की 60वीं वार्षिक साधारण बैठक की सूचना

सूचना दी जाती है कि राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के सदस्‍यों की 60वीं वार्षिक साधारण बैठक 27 अगस्‍त, 2015 को दोपहर 1.00 बजे निगम के पंजीकृत कार्यालय में आयोजित की जाएगी। सूचना देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।
एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने बंग्‍लादेश के ढाका में शिष्‍टमंडल की अगुवाई की

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी के एक आफिशियल विशेषज्ञ दल का नेतृत्‍व 28 से 31 जुलाई, 2015 के दौरान बंग्‍लादेश के ढाका में किया।
श्री एस एन त्रिपाठी ने एमएसएमई मंत्रालय के अपर सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ, ने श्री एस एन त्रिपाठी को सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अपर सचिव के पदभार ग्रहण करने पर उन्‍हे बधाई दी।
मैसर्स डन एण्‍ड ब्राड स्‍ट्रीट, भारत ने एनएसआईसी की प्रशंसा की

भारत के `शीर्ष सार्वजनिक के उद्यम एवं पुरस्‍कार 2015` समारोह के अवसर पर एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ माननीय लोक उद्यम तथा भारी उघोग मंत्री, भारत सरकार श्री अनंत गीते से विचार विमर्श करते हुए।
कमर्शियल पेपर जारी किया

एनएसआईसी ने कमर्शियल पेपर के इश्‍यू के माध्‍यम से अपने संसाधन (200 करोड़ रूपये) बढ़ाते हुए, अपने ऋण संबंधी कार्यक्रम में एक नया अध्‍याय जोड़ा है। इस कमर्शियल पेपर की क्रिसिल द्वारा `ए वन प्‍लस` के रूप में रेटिंग की गई है जिसे `सुरक्षा का एक अहम मजबूत सोपान` समझा जाता है।
एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र, हैदराबाद में नई प्रशिक्षण सुविधा का उदघाटन

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने 13 जुलाई, 2015 को अपने एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र, हैदराबाद के दौरे के दौरान इस केन्‍द्र पर संचालित किए जाने वाले निम्‍नलिखित नए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उदघाटन किया।
एनएसआईसी ने मारूति के साथ समझौता ज्ञापन किया

एनएसआईसी तथा मारूति सुजूकी लिमिटेड ने एनएसआईसी की विभिन्‍न स्‍कीमों तथा उसकी सेवाओं तथा मारूति सुजूकी लिमिटेड की एमएसएमई यूनिटों के लिए बनाई लीजिंग स्‍कीम (एन 2 एन) की जानकारी देने के लिए एक समझौता ज्ञापन किया है।
एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव (एआरआई) तथा उप सचिव (एआरआई) ने एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने नई दिल्‍ली में स्थित उद्यमिता विकास हेतु एनएसआईसी के आजीविका व्‍यवसाय इंक्‍यूबेटर का अवलोकन कराते हुए एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव (एआरआई) श्री बी. एच. अनिल कुमार तथा उप सचिव (एआरआई) श्री समर नंदा को इस केन्‍द्र के कार्यकलापों की जानकारी दी।
एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को `सीएमडी ऑफ द इयर अवार्ड` से सम्‍मानित किया

भारत के एमएसएमई इकाइयों के विकास में सराहनीय योगदान करने के लिए एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को एमएसएमई के संवर्धन एवं विकास में उनकी दृष्‍यांत भूमिका के लिए `सीएमडी ऑफ द इयर अवार्ड` से सम्‍मानित किया गया।
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव के रूप में डॉ० अनुप के. पुजारी ने कार्यग्रहण किया

एनएसआईसी की टीम डॉ० अनुप के. पुजारी, सचिव, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय का स्‍वागत करती है। 1956 में जन्‍मे डॉ० पुजारी यूनिर्वसिटी ऑफ बोस्‍टन से स्‍नातकोत्‍तक तथा अर्थशास्‍त्र में डाक्‍टेरेट की उपाधि प्राप्‍त हैं। डॉ० पुजारी ने केन्‍द्रीय सरकार तथा राज्‍य सरकार कर्नाटक के अनेक विभागों में विभिन्‍न पदों पर कार्य किया है।
अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन

अध्‍यक्ष प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी कर्मचारियों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर ईशा फाउन्‍डेशन का वॉलंटियर ने योगी क्रियाओं का अभ्‍यास कराया जो काफी सरल थी और कर्मचारियों ने इन्‍हें आसानी से पूरा किया ।
तंजानिया गणराज्‍य के महामहिम राष्‍ट्रपति श्री जकाया किकवेते ने 18 जून को एनएसआईसी के इंक्‍यूबेटर केन्‍द्र का दौरा किया ।

तंजानिया गणराज्‍य के महामहिम राष्‍ट्रपति श्री जकाया किकवेते ने 18 जून, 2015 को एनएसआईसी के इंक्‍यूबेटर केन्‍द्र का दौरा किया। एनएसआईसी के अध्‍यक्ष प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ ने माननीय राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया और उन्‍हें रेपिड इंक्‍यूबेशन मॉडल के बारे में जानकारी दी ।
एमएसएमई श्रेत्र के विकास के लिए एनएसआईसी की सेल से बैठक

सेल के निदेशक (कमर्शियल) श्री बिनोद कुमार ने निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री उदय कुमार को सेल के लोधी रोड़ नई दिल्‍ली स्थित कारपोरेट ऑफिस में 27.05.2015 को बैठक के लिए आमांत्रित किया।
एनएसआईसी ने छतीसगढ़ राज्‍य में एमएसमएई इकाईयों को प्रोत्‍साहित किया

निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदय कुमार ने शाखा कार्यालय रायपुर का दौरा किया और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री के सचिव श्री एस.के. सिंह, आईएएस तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग विभाग तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार के उद्योग विभाग के निदेशक, श्री के. गोयल, आईएएस से मुलाकात की।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र द्वारा एनएसआईसी गुवाहाटी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र पर प्रशिक्षित ट्रेनीज की गाथाओं पर संकलित पुस्‍तक `सक्‍सेस इन्‍ट्रेप्रीनर्स स्‍टोरियां` पुस्‍तक (वौल्‍यूम 2) का विमोचन

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने प्रथम पीढ़ी के उद्यमियों, युवाओं तथा बेरोजगार व्‍यक्‍तियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए और उन्‍हें आगे बढ़ने की दिशा देने के लिए एनएसआईसी की स्‍कीमों का फायदा उठाने तथा देश में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए अपने खुद का उद्यम लगाने हेतु उनका आहवान किया।
माननीय एमएसएमई मंत्री द्वारा एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ की उपस्थिति में किगाली, रवांडा में व्‍यावसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का उदघाटन

माननीय मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ उपस्थिति में किगाली, रवांडा में व्‍यावसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का उदघाटन किया। इस अवसर पर एनएसआईसी के महाप्रबंधक-एसजी श्री प्रलय डे और मुख्‍य प्रबंधक श्री बिनोद कुमार भी साथ थे।
श्री प्रलय डे. महाप्रबंधक-एसजी, एनएसआईसी और श्री बिनोद कुमार, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी ने रवांडा के ट्रेड व इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर मिस्‍टर कनिम्‍बा फ्रैकोइस तथा रवांडा के माननीय काउंसिलर मिस्‍टर मोहन सुरेश को व्‍यवासायिक प्रशिक्षण केन्‍द्र पर प्रोजेक्‍टों की जानकारी दी।

श्री प्रलय डे. महाप्रबंधक-एसजी, एनएसआईसी और श्री बिनोद कुमार, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी ने रवांडा के ट्रेड व इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर मिस्‍टर कनिम्‍बा फ्रैकोइस तथा रवांडा के माननीय काउंसिलर मिस्‍टर मोहन सुरेश को व्‍यवासायिक प्रशिक्षण केन्‍द्र पर प्रोजेक्‍टों की जानकारी देते हुए।