NSIC - National Small Industries Corporation
NSIC - Facilitating the Growth of Small Enterprise Since 1955








 
साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी कम बिजनेस पार्क
 

एनएसआईसी ने साफ्टवेयर विकास के कार्यों में लगे ऐसे लघु एवं मध्‍यम उद्यमों तथा उन आईटी/आईटीईएस/एमएसएमई यूनिटों को जो एसटीपीआई में रजिस्‍टर्ड नहीं है अथवा वे यूनिटें जो सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार एमएसएमई की परिभाषा मे नहीं आती है, को स्‍थान उपलब्‍ध कराने के लिए नई दिल्‍ली और चैन्‍नई में साफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी कम बिजनेस पार्क स्‍थापित किए हैं। एमएसएमई यूनिटों के अलावा दूसरी यूनिटों जैसे कि बैंक/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/वित्‍तीय संस्‍थान/ कारपोरेट सेक्‍टर आदि को स्‍थान आबंटन पर भी सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से मेरिट आधार पर विचार किया जाता है।एनएसआईसी साफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी कम बिजनेस पार्क, नई दिल्‍ली एनएसआईसी भवन के समीप ओखला औद्योगिक क्षेत्र में एक प्रमुख स्‍थान में स्थित है जिसका कुल निर्मित क्षेत्र लगभग 53,000 वर्ग फुट है। यह स्‍थान नेहरू प्‍लेस (कम्‍प्‍यूटर उद्योग का कमर्शियल सेन्‍टर) के नजदीक है। एनएसआईसी साफ्टवेयर टेक्‍नोलाजी कम बिजनेस पार्क, चैन्‍नई, गुइंडी औद्योगिक क्षेत्र (जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति) में एक प्रमुख स्‍थान में स्थित है जिसका कुल निर्मित क्षेत्र 48,000 वर्ग फुट है। यह स्‍थान अन्‍तर्राज्‍यीय और अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट्स के नजदीक है। 


इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर

एनएसआईसी साफ्टवेयर टेक्‍नोलाजी कम बिजनेस पार्क में निम्‍न सुविधाएं उपलब्‍ध हैं:-

  • 400 वर्ग फुट से लेकर 1000 वर्ग फुट तक के विविध एरिया वाले मॉड्यूल्‍स/हॉल के रूप में निर्मित स्‍थान उपलब्‍ध है। यह साफ्टवेयर उद्योगों को न्‍यूनतम समय में अपना प्रचालन कार्य प्रारंभ करने मे समर्थ बनाता है।

  • पावर कनेक्‍शन्‍स सहित उपलब्‍ध स्‍टाल। साइट पर डीजल जेनरेटरो द्वारा शत प्रतिशत पावर बैक-अप उपलब्‍ध कराया हुआ है जिससे यूनिटों को बिना किसी रूकावट के कार्य करने में मदद मिलती है।

  • स्‍पीड डेटा लिंक: इसमें सेटेलाइट कनेक्‍शन के माध्‍यम से हाई स्‍पीड डेटा की सुविधा उपलब्‍ध है। सदस्‍य यूनिटें 64 केबीपीएस से 2 एमबीपीएस तक का निर्वाध लीज चैनल प्राप्‍त कर सकती हैं। इसमें टीसीपी/आईपी कनेक्‍शन्‍स भी लगे हैं।

  • प्रत्‍येक सदस्‍य यूनिट को व्‍यवसाय संवर्धन के लिए एक टेलीफोन लाइन उपलब्‍ध कराई जाएगी। यूनिटें अपनी जरूरतों के अनुसार अपना निजी टेलीफोन कनेक्‍शन्‍स भी ले सकती हैं।


आवेदन प्रकिया 

एनएसआईसी- साफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी कम-बिजनेस पार्क में यूनिट लगाने के लिए निम्‍नलिखित लिंक से आवेदन प्रपत्र डाउनलोड करें। आवेदन प्रपत्र भरें (कृपया सुनिश्चित कर लें कि आपने प्रपत्र में सभी अपेक्षित सूचनाएं प्रस्‍तुत की हैं) और नीचे दिए गए संपर्क सूत्रों पर उप महाप्रबंधक एनएसआईसी-एसटीबीपी से संपर्क करें। कृपया नोट करें कि रिक्‍त आवेदन प्रपत्र उप महाप्रबंधक-एसटीबीपी के कार्यालय में भी उपलब्‍ध है।

कागजात आदि

1.   मौजूदा यूनिटों को केवल निर्धारित प्रपत्र मे आवेदन करना अपेक्षित है और उन्‍हें कोई अन्‍य कागजात देना जरूरी नहीं है। नई यूनिटों के मामले मे एनएसआईसी-एसटीबीपी में साइट के आबंटन हेतु उनके आवेदन को प्रोसेस करने के लिए उनसे प्राप्‍त किए जाने वाले कागजात निम्‍न हैं

2. विधिवत् भरा गया आवेदन प्रपत्र

3. प्राइवेट अथवा पब्लिक लिमिटेड कंपनी के मामले में प्राधिकृत हस्‍ताक्षरकर्ता के पक्ष में बोर्ड का संकल्‍प

4. भागीदारी फर्म के मामले में भागीदारी विलेख (Partnership deed)

5. कंपनी के मेमोरेडम आफ एसोसियेशन तथा आर्टीकल आफ एसोसियेशन की प्रति

6. कंपनी रजिस्‍ट्रार द्वारा जारी रजिस्‍ट्रेशन की प्रति

7. यूनिट की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट की प्रति जिसमें विशेषज्ञता के क्षेत्र/‍ क्रियाकलाप का उल्‍लेख किया गया हो।

8. अगले 5 वर्षों के लिए कंपनी का बिजनेस प्रोजेक्‍शन

9. पिछले तीन वर्षों के लिए कंपनी का लेखापरीक्षित तुलन-पत्र (यह क्‍लॉज उन यूनिटों पर लागू नही होगा जिनको अभी हाल में/एक वर्ष से कम अवधि के दौरान निगमित किया गया है।

10. उन एसटीबीपी यूनिटों जिनको अस्तित्‍व मे आए तीन वर्ष से कम समय हुआ है, से अपेक्षा की जाती है कि वे केवल पूर्ण हुए वित्‍तीय वर्षों के लेखापरीक्षित तुलन-पत्र प्रस्‍तुत करें।

11. कंपनी के निदेशकों की पृष्‍ठभूमि का संक्षिप्‍त विवरण। 

उन एसटीबीपी यूनिटों जिनके पास एनएसआईसी-एसटीबी परिसर में पहले ही आबंटित स्‍थान है और जो अपने कार्यकलापों का विस्‍तार करने के लिए अतिरिक्‍त स्‍थान चाहते है, से अपेक्षा की जाती है कि वे केवल निर्धारित प्रपत्र में अपना आवेदन प्रस्‍तुत करें। उन्‍हें कोई अन्‍य दस्‍तावेज देने की आवश्‍यकता नही है।


डाउन लोड लिंक

एनएसआईसी-एसटीबीपी में स्‍थान के लिए आवेदन प्रपत्र (पीडीएफ)

एसटीबीपी, ओखला के लिए चार्जिज के विवरण 


संपर्क करें 

एनएसआईसी-एसटीबीपी, नई दिल्‍ली

प्रभारी अधिकारी

एनएसआईसी-एसटीबीपी परिसर

एनएसआईसी भवन के पास

ओखला औद्योगिक क्षेत्र

नई दिल्‍ली-110020

ई-मेल stp@nsic.co.in

एनएसआईसी-एसटीबीपी, चैन्‍नई

प्रभारी अधिकारी

एनएसआईसी-एसटीबीपी परिसर

बी-24, गुइंडी औद्योगिक क्षेत्र

एक्‍कादुथुंगल,

चैन्‍नई-600032

ई-मेल stpchennai@nsic.co.in


Updated : 14/2/2014